भारीडेस्पोसिटफ्लैट

मुख्य मेन्यू:

टैग

कड़ियाँ:

अर्जेन रोबेन जीवनी

अर्जेन रॉबेन एक डच अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर हैं, जिन्होंने बेयर्न म्यूनिख, रियल मैड्रिड और चेल्सी सहित दुनिया के कुछ सबसे बड़े क्लबों का प्रतिनिधित्व किया है। वह एक मिडफील्डर है जो मुख्य रूप से दोनों पंखों पर खेलता है, हालांकि उसे होल में स्ट्राइकर के ठीक पीछे खेलने के लिए भी जाना जाता है। अर्जेन रॉबेन को पिछले कुछ वर्षों में मिली जबरदस्त क्लब सफलता के अलावा, वह डच राष्ट्रीय टीम के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी भी रहे हैं। 2002 में पीएसवी में कदम रखने से पहले अर्जेन रॉबेन ने 2000 में डच क्लब ग्रोनिंगन के साथ अपने साल के करियर की शुरुआत की।

2002 में पीएसवी के कदम ने उन्हें पूरे यूरोप के विभिन्न बड़े क्लबों का ध्यान आकर्षित किया, लेकिन यह चेल्सी थी जिसने अत्यंत कुशल विंगर में सबसे अधिक रुचि दिखाई। चेल्सी ने मैनचेस्टर यूनाइटेड और रियल मैड्रिड को डच लीग से कथित तौर पर £12 मिलियन में अनुबंधित करने के लिए संघर्ष किया। शायद, डच लीग में उनका अब तक का सबसे प्रभावशाली सीजन 2002-03 सीज़न में आया था जब उन्होंने 33 प्रदर्शनों में से 12 गोल किए, जो कि असाधारण रूप से असाधारण बना दिया गया है कि वह पंखों पर खेलते हैं।

चेल्सी के साथ उनका पहला सीज़न चोटों से बाधित था, लेकिन फिर भी वह सभी प्रतियोगिताओं में 29 प्रदर्शन करने में सफल रहे और उनमें नौ गोल भी किए। अगले सीज़न में, अर्जेन रॉबेन चेल्सी के लिए सबसे प्रभावशाली और महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक बन गया। उन्होंने टीम में वह चौड़ाई प्रदान की जो निश्चित रूप से सभी मोर्चों पर खिताब के लिए चुनौतीपूर्ण थी। उन्होंने चेल्सी के साथ दो और सीज़न बिताए और इंग्लिश क्लब 2007 की गर्मियों में रियल मैड्रिड से £24 मिलियन की पेशकश का विरोध नहीं कर सका।

सैंटियागो बर्नब्यू में आने के बाद, अर्जेन रोबेन जल्द ही टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया। विशेष रूप से यह देखते हुए कि रियल मैड्रिड पक्ष गैलेक्टिकोस काल की पिछली पीढ़ियों के बराबर नहीं था। रियल मैड्रिड में अपने पहले सीज़न में, रॉबेन ने 28 प्रस्तुतियाँ दीं और दूसरे सीज़न में यह बढ़कर 35 हो गई, जो अब तक का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। हालांकि, क्लब के अध्यक्ष पद में बदलाव के परिणामस्वरूप रोबेन लगभग €25 मिलियन में बायर्न म्यूनिख चले गए।

रियल मैड्रिड की तरह, रॉबेन एक बार फिर बेयर्न म्यूनिख में प्रभावशाली थे, हालांकि उन्हें सीज़न के महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान चोटों का सामना करना पड़ा था।

रॉबेन ने 2003 में डच राष्ट्रीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। डच के साथ उनका पहला बड़ा टूर्नामेंट यूरो 2004 था। वह 2010 के विश्व कप में सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक थे, जिसमें डच उपविजेता रहे। कुल मिलाकर, रोबेन ने राष्ट्रीय टीम के लिए 15 मौकों पर 53 प्रदर्शन किए हैं।

दुनिया के कुछ सबसे बड़े क्लबों के साथ अपने समय के दौरान, रॉबेन ने प्रीमियर लीग, ला लीगा, बुंडेसलिगा, एफए कप, इरेडिविसी और इसी तरह की अन्य पसंदें जीती हैं। व्यक्तिगत रूप से, उन्हें 2005 में पीएफए ​​​​टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया गया था, जबकि उन्हें जर्मनी में फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2010 के रूप में भी वोट दिया गया था।